आशियाना (लखनऊ २२६०१२ ) Reg no 1532/92-93 , Lucknow Nagar Nigam Reg: 124

About ARA

लखनऊ विकास प्राधिकरण की कानपुर रोड योजना के सेक्टर “जे” एवं “के” को डेवलप करके बेचने हेतु मै अंसल हाउसिंग फाइनेंस एंड लीजिंग कंपनी लिमिटेड एवं लखनऊ विकास प्राधिकरण के साथ दिनांक 11 सितम्बर, 1986 को अनुबंध हुआ, कालांतर में लखनऊ विकास प्राधिकरण नें सेक्टर “के-1”,  “एम” एवं ” एन ” को भी  मै अंसल हाउसिंग फाइनेंस एंड लीजिंग कंपनी को डेवलप करके बेचने का अनुबंध किया। अंसल कंपनी ने कॉलोनी में लेआउट बनाकर डेवलप करना प्रारंभ किया एवं प्लाटों की बिक्री प्रारंभ करी । अंसल हाउसिंग ने कॉलोनी को बेचते समय जो सब्जबाग यहां के निवासियों को दिखाए थे उन में कटौती कर एवं मनमानी कर के लाभ कमाना प्रारंभ कर दिया। कई वर्षों तक मूलभूत सुविधाओं का विकास नहीं किया।कालोनी के नागरिकों को अत्यंत कठिनाईओं का सामना करना पड़ा। कॉलोनी निवासी अंसल कंपनी एवं लखनऊ विकास प्राधिकरण के बीच पिसने लगे। तभी दिनांक 24 मई 1992 को श्री जे एन भारतीय की अध्यक्षता में आशियाना रेजिडेंट्स एसोसिएशन का गठन हुआ। इसका कार्यक्षेत्र सेक्टर जे,के,के-1,एम एवं  सेक्टर एन तक था। एसोसिएशन का गठन निम्नलिखित उद्देश्यों की पूर्ति के लिए किया गया:-

  1. यहां के निवासियों को सड़क सुविधा एवं उसकी मरम्मत हेतु शासन स्तर व अनेक अन्य स्तर पर कार्य कराने का प्रयास करना।
  2. कॉलोनी के विकास हेतु शासन, नगर महापालिका व अन्य सभी स्तरों पर कार्य कराने का प्रयास कराना। 
  3. पानी की निकासी व सीवर से संबंधित व्यवधानो/ निर्माण कार्य में शासन व अन्य सभी स्तरों पर कार्य कराने का प्रयास करना।
  4. पानी व बिजली से शासन व अन्य स्तर पर कार्य कराने का प्रयास कराना।
  5. बालक एवं अन्य बालिकाओं हेतु खेलने हेतु मैदान उपलब्ध कराना।
  6. कॉलोनी के मार्गों पर प्रकाश व अन्य स्तरों  पर प्रकाश की व्यवस्था कराने का प्रयास करना। 
  7. निवासियों के कल्याण के कार्यक्रम चलाना व सामुदायिक केंद्र के हेतु भवन अंसल हाउसिंग कंपनी से आवंटित कराने का प्रयास करना।
  8.  शांति व्यवस्था कायम रखने में शासन का सहयोग देना।
  9. कॉलोनी निवासी हेतु परिवहन व डाक संबंधित सुविधाओं के विकास हेतु प्रयास करना।
  10.  विशेष पर्वो पर कॉलोनी निवासियों के सम्मेलन का प्रबंध करना।
  11. इस कालोनी के निर्माण कर्ता अंसल हाउसिंग कंपनी से उन सुविधाओं एवं मकानों में कमियों को पूरा कराने का प्रयास करना जो उनसे अपेक्षित है।
  12.  सामाजिक सौहार्द एवं पारस्परिक सामंजस्य का प्रयास करना।
  13.  अन्य जनहित कार्य आमसभा की सहमति से।

 एसोसिएशन का विधिवत पंजीयन सहायक निबंधक फर्म एंड सोसायटी लखनऊ में पंजीयन संख्या 1523 ऑब्लिक 92-93 तथा पत्रावली संख्या 177 ऑब्लिक वन 1008 12 से कराया गया समिति के संविधान में आवश्यकता अनुसार समय-समय पर संशोधन भी कराए गए एवं संशोधन को रजिस्ट्रार के यहां भी संसूचित किया गया।

 एसोसिएशन प्रारंभ से कॉलोनी वासियों को आजीवन सदस्यता प्रदान करती है ,वर्तमान में सेक्टर J,K, k1, M  तथा N सेक्टर के 1500 से अधिक आजीवन सदस्य हैं। एसोसिएशन के पदाधिकारियों का चुनाव सदैव नियम अनुसार कराया गया एवं तदनुसार रजिस्ट्रार महोदय को चुनावी विज्ञप्ति के द्वारा अवगत कराया गया। एसोसिएशन ने प्रारंभ से अंसल कंपनी एवं लखनऊ विकास प्राधिकरण से अपनी एवं कॉलोनी वासियों के लिए काफी संघर्ष किया, तमाम धरने प्रदर्शन किए कई बार अधिकारियों का घेराव किया एसोसिएशन के जुझारू पन के बाद कुछ सफलताएं हासिल हुई एसोसिएशन ने प्रारंभ से कॉलोनी के निवासियों एवं बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए तरह-तरह के आयोजन कराए जिनमें कॉलोनी के निवासी एवं बच्चे खूब आनंद के साथ सहभागिता करते है, राम बारात, दशहरा पूरे लखनऊ में काफी मशहूर थे ,गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस खिचड़ी,जन्माष्टमी, होली आदि त्योहार एसोसिएशन के द्वारा धूमधाम से मनाई जाते थे।कार्यक्रमों में माननीय राज्यपाल महोदय उपमुख्यमंत्री ,सांसद, विधायक, मंडलायुकत,उपाध्यक्ष,लखनऊ विकास प्राधिकरण,महापौर लखनऊ नगर निगम आदि महान विभूतियों को मुख्य अतिथि के रूप में सम्मानित किया गया । एसोसिएशन में समय-समय पर चार बार “आशियाना इंफॉर्मेशन गाइड” का प्रकाशन किया ,जिसमें  आशियाना कॉलोनी के सभी सेक्टरों के नक्शे, प्लाटों की स्थिति, सभी निवासियों की पूर्ण सूचनाओं के साथ अन्य महत्वपूर्ण सूचनाएं भी उपलब्ध कराएंगे गयी। गाइड के प्रकाशन से न केवल आशियाना के निवासियों को लाभ हुआ बल्कि बाहरी लोगों को भी यह अत्यंत लाभदायक सिद्धि हुई। कॉलोनी में जलापूर्ति तथा सीवर व्यवस्था वर्ष 2011 में काफी संघर्ष के बाद जल संस्थान को हस्तांतरित कराया जा सके ,तथा कॉलोनी की सेवाएं तत्कालीन विधायक एवं राज्यमंत्री श्रीमती स्वाति सिंह के विशेष प्रयास से दिनांक 4 अक्टूबर 2019 को नगर निगम को हस्तांतरित हुई ।

  इसी परिपेक्ष में एसोसिएशन ने अपनी वेबसाइट का निर्माण किया है जिसके माध्यम से आशियाना कॉलोनी के सभी सेक्टरों के निवासी आपस में एक दूसरे से जुड़ सकें, आपसी जुड़ाव हो आप में समझ बड़े एक दूसरे की परेशानियों से अवगत हो, मुश्किल वक्त में सभी एक दूसरे का सहयोग करें और आपस में भाईचारे के साथ खुशियां बांट सकें। साथ ही यह वेबसाइट बाहरी लोगों को आशियाना कॉलोनी के निवासियों, उनकी गतिविधियों एवं उनकी समस्याओं से रूबरू कराएगी

सादर 

ए सी अग्निहोत्री महासचिव